ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए खाएं ये चीजें

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इन दिनों आम होती जा रही है पर अपने खान-पान को बेहतर करके आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए क्या खाएं।

खट्टे फल

खट्टे फलों में फ्लेवोनॉइड्स होते हैं, जो कई हृदय संबंधित परेशानियों को कम करने में मदद करते हैं। संतरे और अंगूर आदि का जूस पीकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

सैलमन मछली

ओमेगा-3 फैटी एसिड को हृदय के लिए अच्छा माना जाता है। सेलमन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत अच्छा सोर्स है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और ब्लड वेसल्स के सूजन को कम करता है।

कद्दू के बीज

कद्दू में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी पाया जाता है। पोटेशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। कद्दू के बीज मिनरल्स और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं।

दाल

दालों में मौजूद पोषक तत्व शरीर में खून का प्रवाह बेहतर करते हैं, जो हृदय संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। दाल और बीन्स वाली सब्जियां खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती।

राजगिरा

राजगिरा वो साबुत अनाज है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। राजगिरा शरीर में मैग्नीशियम की पूर्ति करता है, जो स्वास्थ्य हृदय के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है।

पिस्ता

पिस्ता का सेवन स्वास्थ्य हृदय के लिए अच्छा माना जाता है। पिस्ता का सेवन करने से बेड कोलेस्ट्रॉल खत्म हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन C, पोटेशियम और कैल्शियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर की समस्या में इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे 

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