भीगी अंजीर खाने के फायदे

रात भर पानी में भीगी हुई अंजीर को सुबह खाली पेट खाने से सेहत को कोई लाभ होते हैं। ये आपकी सेहत को कई जबरदस्त फायदे दे सकती है।

एनीमिया दूर करता है

शरीर में जब आयरन की कमी होती है, तो व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है। भीगी अंजीर को आयरन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

अस्थमा में फायदेमंद

भीगी अंजीर अस्थमा से भी बचाने में भी मदद करती है। अंजीर के सेवन से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

भीगी अंजीर में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्रीशियम भरपूर मात्रा में होता है। ये सभी चीजें हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी मानी जाती हैं।

कब्ज दूर करे

भीगी अंजीर का सेवन करने से कब्ज दूर हो सकती है और पाचन तंत्र ठीक रहता है। अंजीर में पर्याप्त डाइट्री फाइबर पाया जाता है। इसलिए अंजीर खाने से पेट साफ होता है और कब्ज दूर होती है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम

भीगी अंजीर में पेक्टिन नामक सॉल्युबल फाइबर होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसलिए इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम होती है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

फ्री रेडिकल्स हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियों को जाम कर देते हैं। इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। भीगी अंजीर में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स इन फ्री रैडिकल्स को खत्म करते हैं।

भीगी हुई अंजीर से मिलने वाले ये फायदे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं। सेहत से जुड़ी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Click Here