भूख कंट्रोल करेंगे 3 योग

कई बार ऐसा होता है कि आपको खाना खाने के बाद भी तेज भूख का एहसास होता है। आपको हर समय भूख लगी रहती है। आज इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं उन योगासनों के बारे में जिनका रोजाना अभ्यास करने से आपको भूख कंट्रोल करने में मदद मिलेगी

हलासन - स्टेप - 1

हलासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। नॉर्मल सांस ले और अपने दोनों पैरों को ऊपर उठा लें।

स्टेप - 2

इतना करने के बाद अपने पैरों को को सीधा करके सिर के पीछे जमीन पर रखें। इस दौरान अपने हाथों को जमीन से चिपका कर रखें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें फिर सामान्य हो जाएं।

वृक्षासन - स्टेप - 1

वृक्षासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले मैट बिछाकर सीधे खड़े हो। इसके बाद एक पैर को जांघ पर रख लें।

स्टेप-2

एक पैर के सहारे सीधे खड़े होकर बैलेंस बनाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को प्रार्थना की मुद्रा में आसमान की ओर करें।

स्टेप-3

थोड़ी देर के लिए इसी मुद्रा में रहें फिर सामान्य हो जाएं। अगर आपको घुटनों से जुड़ी कोई समस्या है तो इस आसन को न करें ।

अधोमुख श्वानासन स्टेप - 1

सबसे पहले मैट बिछाकर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को ऊपर करें। हाथों को जमीन पर सीधा रखें और उन्हें आगे की ओर ले जाएं।

स्टेप-2

अब अपने हिप्स ऊपर करे व हाथ-पैरों को सीधा रखें। सिर जमीन की तरफ करें। लंबी सांसे ले और छोड़ें। कुछ देर बाद नॉर्मल हो जाए।

भूख कंट्रोल करने के लिए आप इन आसान योगासनों का अभ्यास रोजाना कर सकते हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

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