मजबूत हड्डियों के लिए एक्सरसाइज

कमजोर हड्डियों की वजह से फ्रैक्चर का जोखिम अधिक होता है । ऐसे में अपनी बॉडी की हड्डियों को मजबूती देने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं । लेख में विस्तार से जाने

○ पैरों के बीच में दूरी बनाएं ।

○ अब दोनों हाथों को सामने करके पकड़ें । 

○ हिप्स को बाहर निकालते हुए नीचे जाएं ।

○ सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं ।

स्क्वाट्स

○ आपकी मुद्रा कुर्सी की तरह होगी ।

○ फिर आप अपनी पहले वाली पोजीशन में आए ।

○ इस समय आपनी रीढ़ व पैर सीधे रखें ।

स्टेप -2

चलने से पूरे शरीर का व्यायाम होता है । यह आपके शरीर की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है ।

वॉक करें पैदल

तेजी से चलने को ब्रिस्क वॉक कहा जाता है । अगर आप रोज तेजी से चलते हैं , तो आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है । इसके साथ ही बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी घटाती है ।

ब्रिस्क वॉक 

इसके लिए एक मेट बिछाएं । फिर मैट पर पेट के बल लेट जाएं ।  अब हाथों की कोहनियों को दोनों कंथों के सामने रखें ।

प्लैंक एक्सरसाइज 

अब बॉडी को ऊपर उठाएं । कुछ देर इसी अवस्था में रहे । फिर सामान्य हो जाएं ।

स्टेप -2

मैट बिछाकर पेट के बल लेटें । इसके बाद घुटना मोड़ें । फिर एक पैर को छाती के पास लाएं । फिर वापस ले जाएं । दूसरे पैर से भी इसे करें । 

स्पाइडर मैन प्लैंक

आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन एक्सरसाइज को रोजाना कर सकते हैं । फिटनेस से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

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