महिलाओं में बाल झड़ने के कारण

महिलाओं में बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं । उन कारणों का पता लगाकर बाल झड़ने की समस्या से निजात पाया जा सकता है । आइए जानते है इसके मुख्य कारण ।

एलोपेशिया

महिलाओं में एलोपेशिया की समस्या आम होती जा रही है । यह एक ऑटो - इम्यून बीमारी है , जिससे बाल पैच में गिरते हैं । इसके कारण महिला के बाल कहीं ज्यादा कहीं एकदम कम नजर आते हैं ।

जेनेटिक कारण

बालों का झड़ना अनुवांशिक कारणों से भी हो सकता है । अगर आपके परिवार में किसी सदस्य को गंजापन था , तो आपको भी इस समस्या से जूझना पड़ सकता है ।

पोषक तत्वों की कमी

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है । विटामिन A , E , D और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों की कमी से बाल टूटते है ।

डैंड्रफ

बारिश और सर्दी के मौसम में स्कैल्प ड्राई होने के कारण डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या बढ़ सकती है । डैंड्रफ ज्यादा बढ़ जाने पर ये बालों के झड़ने का भी कारण बन सकता है ।

थायराइड

थायराइड से आजकल कम उम्र के लोग भी जूझ रहे है । थायराइड हार्मोन के बढ़ने और कम होने के कारण कम उम्र के लोगों में भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है ।

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल

हाई हीट पर बालों को सुखाने से स्कैल्प डेमेज होते हैं । इस कारण बालों में पोषण अवशोषित करने की क्षमता कमजोर हो जाती है , जिस वजह से बाल टूटने की समस्या बढ़ जाती है ।

दवाइयां 

दवाइयों की कारण भी कभी - कभी बालों के टूटने की समस्या होने लगती है । दवाइयों की वजह से प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पड़ता है और इस कारण स्कैल्प में समस्या आने लगती है ।

ये थे वो कारण जिनकी वजह से महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या हो सकती है । सेहत से जुड़ी ओर तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Click Here