महिलाओं में मोटापा बढ़ाते हैं ये कारण

अगर वजन घटाना है तो पहले वजन बढ़ने की वजह के बारे में पता करना होगा। इसी सिलसिले में आइए आज हम जानेंगे मोटापा बढ़ने के कुछ कारण

अनियमित खानपान

समय पर खाना नहीं खाना मोटापे का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है। साथ ही क्या खा रहे हैं ये भी ध्याना रखना जरूरी है। फाइबर युक्त सुपाच्य भोजन ही करें।।

कभी भी पानी पीना

पानी पाचन के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन ध्यान रहे खाना खाने के साथ, तुरंत पहले और तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे खाना ढंग से पचता नहीं है और शरीर में फैट बनने लगते हैं।

तनाव लेना

आजकल भागदौड़ की जिंदगी में हर कोई कहीं न कहीं तनाव से गुजर रहा है, लेकिन आपको बता दें कि तनाव मन के साथ शरीर को भी बेडोल बना देता है।

हामोंस में बदलाव

महिलाओं में हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं, जिसकी वजह से भी मोटापा होता है। इसलिए समय-समय पर बॉडी चेकअप भी कराते रहना चाहिए।

नींद न लेना

घर और ऑफिस के कामों को संतुलित करते-करते कई महिलाएं अपनी नींद पूरी नहीं कर पाती हैं, जो मोटापे का एक बहुत बड़ा कारण है। इसलिए नींद पूरी जठर करें।

बढ़ती उम्र हो सकता है कारण

बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है, जिससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और शरीर में कहीं-कहीं फैट जमा होने लगते हैं। इसलिए एक्साइज जरूर करें।

मोटापे के लक्षण

• त्वचा पर झुर्रियां दिखना

• कमर और घुटनों में दर्द

• जल्दी थक जाना

• अधिक पसीना आना

• ज्यादा चलने पर सांस फूलना

बताए गए इनसब कारणों पर ध्यान दें और वजन कम करें। स्टोटी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। फिटनेस से रिलेटेड अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें

more