याददाश्त बढ़ाने के घरेलू

अच्छी नींद लें

याददाश्त बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद आपके माइंड और बॉडी को रिलैक्स करने और रीचार्ज करने में मदद करती है, जिससे दिमाग स्वस्थ रहता है।

मेडिटेशन करें

तनाव और चिंता दूर करने के साथ-साथ याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने के लिए भी मेडिटेशन यानी ध्यान बहुत फायदेमंद है। आपको हर रोज 15-20 मिनट मेडिटेशन करना चाहिए।

मेमोरी गेम्स खेलें

मेमोरी गेम्स खेलना भी याददाश्त को अच्छा बनाए रखने का आसान तरीका है। आप चेस, सूडोकू, स्पेलिंग चेक, पजल्स आदि गेम्स खेल सकते हैं।

लोगों से मेल-जोल रखें


कई स्टडीज बताती है कि जो लोग दूसरों से मिलते जुलते हैं और दोस्तों या परिवार के साथ टाइम पास करते हैं, उनकी याददाश्त लंबे समय तक स्वस्थ रहती है।

बादाम

बादाम में ओमेगा-3 और जीमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं, जो दिमागी विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ये ब्रेन फंक्शन को बढ़ाते हैं और याद करने की क्षमता को बेहतर बनाते हैं।

पिस्ता

पिस्ता थायमिन से भरपूर होता है। थायमिन की कमी के कारण याददाश्त कमजोर हो सकती है। रोज सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से आपकी याददाश्त अच्छी हो सकती है।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो कॉग्निटिव फेक्शन को बेहतर बनाते हैं। इसके सेवन से ब्रेन सेल्स स्वस्थ रहती हैं, जिससे याददाश्त लंबे समय तक अच्छी रहती है।

ब्लूबेरी


ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स सेभरपूर एक स्वादिष्ट और रसदार फल है। इन्हें खाने से फ्री रेडिकल्स के कारण सेल्स का डैमेज कम होता है, जिससे ब्रेन सेल्स को भी फायदा मिलता है और याददाश्त बनी रहती है।

इन घरेलू उपायों की मदद से आप मेमोरी पॉवर बढ़ा सकते हैं। स्वास्थ्य से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Click Here