यूरिक एसिड बढ़ाते हैं ये फूड्स, कम करें सेवन

यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया और जोड़ों में दर्द की समस्या होनी शुरू हो जाती है। कई फूड्स शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करते हैं। इनका सेवन कम करके शरीर में यूरिक एसिड कम किया जा सकता है।

किशमिश और खजूर जैसे कुछ ऐसे ड्राइ फ्रूट्स हैं, जिनका ज्यादा सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए गठिया और जोड़ों में दर्द के रोगी इनका सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें।

किशमिश

शराब का सेवन करना न सिर्फ लिवर के लिए हानिकारक है, बल्कि इससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ता है। अल्कोहल में काफी मात्रा में प्यूरीन होता है, जो रक्त में यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ाता है।

शराब

कुछ लोगों में नींबू का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। कई खट्टे फलों के सेवन से ऐसा होने की संभावना बढ़ जाती है, लेकिन नींबू और चकोतरा से यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है।

नींबू

कुछ प्रकार के मांस भी यूरिक एसिड के स्तर बढ़ा सकते हैं। विशेष रूप से रेड मीट, मछली और मटन का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

मांस


मिठाई खाने से सिर्फ वजन ही नहीं, बल्कि यूरिक एसिड भी बढ़ता है। मिठाई या मीठे पेय पदार्थों में फ्रक्टोज होता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है

मिठाई

चॉकलेट में हाई प्यूरीन नहीं होता लेकिन इसमें कुछ ऐसी सामग्री मौजूद होती हैं, जो कुछ हद तक यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है। खासतौर पर सफेद चॉकलेट और दूध से बनी चॉकलेट खाने से यूरिक एसिड बढ़ने की संभावना होती है।

चॉकलेट

अगर आप भी बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं, तो इन फूड्स का सेवन न करें। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Click Here