लिवर को हेल्दी रखते हैं ये 7 सुपर फूड्स

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आपको कुछ खास खाने की चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। हमारी आज की स्टोरी में विस्तार से जानें लिवर को हेल्दी रखने वाले सुपर फूड्स के बारे में

अंजीर

इनमें डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो लिवर के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही यह बीटा कैरोटीन और विटामिन से भरपूर होते हैं।

अंगूर

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंगूर को आहार का हिस्सा बनाने से लिवर सेल्स हेल्दी रहते हैं और सूजन से बचाव होता है।

तरबूज

यह डाइयूरेटिक होता है। इसका सेवन करने से शरीर में यूरिन का फ्लो ठीक रहता है। इससे लिवर डिटॉक्सीफाई होता है और इसके काम करने की क्षमता में सुधार आता है।

गाजर

गाजर में विटामिन ए पाया जाता है जो लिवर को हेल्दी रखता है। साथ ही यह फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन के गुणों से भरपूर होता है।

पत्ते वाली सब्जियां


अगर आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो पत्ते वाली सब्जियों को अपनी डाइट में जोड़ें। क्लोरोफिल से भरपूर पत्ते वाली सब्जियां लिवर के लिए गुणकारी होती हैं।

लहसुन


लिवर डिटॉक्सीफाई करने के लिए लहसुन का सेवन करें। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से बॉडी से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

गुड़हल की चाय


इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिवर से जुड़े रोगों को दूर रखने में मदद करते हैं। इसका सेवन सीमित मात्रा में करें।


लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन सुपर फूड्स का सेवन करें। आप चाहें तो एक बार एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। सेहत से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहें

Click Here