सिर्फ 15 मिनट में करें ये आसान एक्सरसाइज

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-आजकल की बीजी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज करने के लिए अलग से वक्त निकालना मुश्किल होता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जिन्हें आप सिर्फ 15 मिनट का समय देकर भी कर सकते हैं

लेग लिफ्ट्स - स्टेप- 1

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लेग लिफ्ट्स एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट जाएं। हाथों को बॉडी से सटाकर रखें।

स्टेप - 2

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इतना करने के बाद अपने पैरों को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं। फिर आराम से नीचे करें।

स्टेप 3

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लेग लिफ्ट्स एक्सरसाइज को कम से कम 7 से 10 बार करें।

प्लैंक एक्सरसाइज - स्टेप - 1

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सबसे पहले मैट बिछाएं। अब पेट के बल लेटें। अपनी बॉडी सीधी रखें।

स्टेप - 2

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अब अपने हाथों की कोहनियों को दोनों कंधों के सामने रखें। फिर अपने शरीर को ऊपर उठाएं। कुछ देर ऐसे ही रहे फिर नॉर्मल हो जाएं।

ट्राइसेप्स डिप्स - स्टेप - 1

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सबसे पहले एक कुर्सी लें। अब इसके सामने सीधे खड़े हो जाएं।

स्टेप - 2

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दोनों हाथों को पीछे कुर्सी पर रखें। इसके बाद शरीर को ऊपर-नीचे करें। ऐसा 8 से 10 बार करें।

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इन आसान एक्सरसाइज को आप सिर्फ 15 मिनट में कर सकते हैं। फिटनेस से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

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