सेहतमंद दिल के लिए करें ये 3 योगासन

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भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में आप अपनी सेहत का खास ध्यान नहीं रख पाते। ऐसे में दिल से जुड़े रोग होने का जोखिम रहता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल को सेहतमंद रखने के लिए आपको किन योगासन का नियमित अभ्यास करना चाहिए

वृक्षासन - स्टेप - 1

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सबसे पहले मैट बिछाकर सीधे खड़े हों। इसके बाद अपने एक पैर को जांघ पर रखें। अब बैलेंस बनाने की कोशिश करें।

स्टेप-2

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इतना करने के बाद अपने दोनों हाथों को प्रार्थना की मुद्रा में आसमान की तरफ ऊपर उठाएं।

स्टेप-3

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कुछ देर के लिए ऐसे ही रहे फिर सामान्य हो जाएं। इस योगासन को कम से कम 4 से 5 बार करें।

अधोमुख श्वानासन - स्टेप - 1

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सबसे पहले मैट बिछाकर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को ऊपर करें।

स्टेप-2

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अब अपने हाथों को जमीन पर सीधा रखें और उन्हें आगे की ओर ले जाएं।

स्टेप-3

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इसके बाद हिप्स ऊपर की तरफ करें। अपने हाथ और पैर सीधे रखें। सिर जमीन की तरफ करें।

त्रिकोणासन - स्टेप - 1

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इस आसन को करने के लिए पैरों के बीच में बराबर गैप बनाकर सीधे खड़े हो जाएं।

स्टेप - 2

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इतना करने के बाद अपने उल्टे हाथ को बिल्कुल सीधा ऊपर उठाएं और सीधे हाथ से जमीन को छुएं। इस समय आपके दोनों हाथ सीधी रेखा की मुद्रा में होंगे।

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दिल को सेहतमंद रखने के आपको रोजाना इन योगासन का अभ्यास करना चाहिए। इसके साथ ही एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें। फिटनेस से जुड़ी और तमाम जानैकारियों के लिए पढ़ते रहें

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