सेहत के लिए फायदेमंद 7 हर्बल चाय

Image Credit: google

Image Credit: google

सेहतमंद रहने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। आज हम इस स्टोरी में बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी हर्बल चाय के बारे में जिनका सेवन करने से आपके शरीर को कई लाभ मिलेंगे

ग्रीन टी

Image Credit: google

एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर ग्रीन टी आपकी डैमेज त्वचा की मरम्मत करती है। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं। इस तरह यह वजन कम करने में सहायक होती है।

सफेद चाय

Image Credit: google

इसमें पोलीफेनॉल्स होते हैं. जो हृदय रोगों का जोखिम घटाते हैं। सफेद चाय में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। यह मधुमेह से बचाव करने में मदद करती है।

कैमोमाइल टी

Image Credit: google

मैग्नीशियम, फोलेट, कैल्शियम, विटामिन ए और पोटेशियम से भरपूर कैमोमाइल चाय में एंटी
माइक्रोबियल गुण भी होते हैं। यह बीमारियों से बचाव करती है। साथ ही इसमें एपिजेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है जो नींद सुधारता है।

लेमन ग्रास टी

Image Credit: google

यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से समृद्ध होती है। इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम आदि से बचाव होता है। इसके एंटीडिप्रेसेंट गुण तनाव से छुटकारा दिलाते हैं।

अदरक की चाय

Image Credit: google

इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो दर्द और सूजन को दूर करते हैं। पेट से जुड़ी समस्या, सर्दी जुकाम से बचने के लिए अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण से भी भरपूर होती है।

पुदीने की चाय

Image Credit: google

यह एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह उल्टी और मतली जैसी समस्याओं से भी राहत

सौंफ की चाय

Image Credit: google

इसे पीने से बॉडी में नाइट्रेट और पोटेशियम लेवल कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही सौंफ में सेलेनियम होता है, जो लीवर की क्षमता को बढ़ाने में बहुत ही लाभकारी होता है।

Image Credit: google

आपको इन हर्बल चाय का सेवन करने से कई अनोखे लाभ मिलेंगे। खानपान से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहें

Read More