स्किन केयर रूटीन के 8 जरूरी स्टेप्स

मेकअप हटाएं

स्किन केयर रूटीन का पहला स्टेप है आप चेहरे पर लगा मेकअप निकाल लें। मेकअप हटाने के लिए आप कच्चा दूध या नारियल तेल को रूई पर लगाकर चेहरे पर लगाएं।

क्लींजर का इस्तेमाल

त्वचा को अंदर तक साफ करने के लिए दूसरा स्टेप अपनाएं। माइल्ड फेस वॉश की मदद से चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। फिर चेहरे को सुखा लें।

स्क्रब करें

अपने चेहरे को स्क्रब करें। स्क्रबिंग के जरिए बचा से डेड स्किन सेल्स को निकाल सकते हैं। स्क्रब बनाने के लिए चीनी, शहद और नींबू के रस का इस्तेमाल करें। हफ्ते में 1 बार स्क्रब करें।

फेस पैक लगाएं

चेहरे को हाइड्रेट करने और त्वचा से जुड़ी समस्याओं से बचाने के लिए आपको हफ्ते में 1 बार फेस पैक लगाना चाहिए। हल्दी और दूध या एलोवेरा से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें।

सीरम लगाएं

चेहरे को साफ करने के बाद सीरम लगाएं। आप अपनी त्वचा से जुड़ी समस्या के मुताबिक सीरम लगा सकते हैं। जैसे आपकी स्किन पर एक्ने आते हैं तो टी ट्री ऑयल बेस्ड सीरम लगाएं।

त्वचा पर क्रीम लगाएं

त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए अगला स्टेप है चेहरे को मॉइश्चराइज करना। आप अपनी पसंद की क्रीम या लोशन ले और मालिश करते हुए चेहरे पर लगा लें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

त्वचा को यूवी रेज से बचाने के लिए आपको क्रीम लगाने के बाद सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। एसपीएफ 20 या 30 यूज कर सकते हैं।

लिप बॉम लगाएं

होठों को मुलायम रखने के लिए लिप बॉम लगाएं। ये स्किन केयर रूटीन का आखिरी स्टेप है। आप बिना रंग वाले लिप बॉम को चुनें या तेल और घी भी लगा सकते है।

स्किन केयर रूटीन में स्क्रबिंग और फेस पैक वाले स्टेप' को हफ्ते में एक बार ही फॉलो करें। ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहे

Click Here