स्क्रीन टाइम बढ़ने से हो सकते हैं सेहत को ये नुकसान

Image Credit: google

Image Credit: google

फोन, लैपटॉप और टैबलेट्स की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी (ब्लू लाइट) आंखों के लिए नुकसानदायक मानी जाती है। कोई व्यक्ति रोज जितनी देर इन स्क्रीन वाले गैजेट्स का इस्तेमाल करता है, उसे उसका स्क्रीन टाइम माना जाता है।

Image Credit: google

स्क्रीन टाइम ज्यादा होने के कारण मानसिक और शारीरिक समस्याएं होने लगती है। घंटों स्क्रीन के सामने बैठे रहने से तनाव, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा जैसी समस्याएं बढ़ जाती है। आइए जानते हैं इससे सेहत को होने वाली परेशानियों के बारे में।

आंखों में ड्राईनेस

Image Credit: google


दिनभर फोन या लैपटॉप पर काम करने से आंखों में ड्राईनेस की समस्या हो सकती है। इससे आंखों में जलन और खुजली की समस्या होने लगती है। स्क्रीन पर देखते समय आप पलके कम झपकाते हैं, जिससे आंखो में रूखापन बढ़ने लगता है।

रेटिना कमजोर होती है।

Image Credit: google

रात के समय स्क्रीन के सामने ज्यादा देर बैठने से इससे निकलने वाली नीली लाइट रेटिना को नुकसान पहुंचाती है। इस कारण धुंधलापन होने लगता है और नजर कमजोर होने की संभावना बढ़ जाती है।

आंख से पानी आना

Image Credit: google

लगातार स्क्रीन को देखने से पलकों का झपकना कम होता है, जिस कारण आंखों को आराम नहीं मिलता और अश्रु-ग्रंथियां प्रभावित होती हैं। इससे आंखों से पानी गिरने लगता है। यह आंखों में धुंधलेपन का कारण बन सकता है।

कमर और गर्दन में दर्द

Image Credit: google

ज्यादा देर एक ही जगह बैठकर लैपटॉप या फोन चलाने से मांसपेशियों में अकड़न आने लगती है। इससे कमर और गर्दन में दर्द व खिंचाव की समस्या हो सकती है।

नींद न पूरी होना

Image Credit: google

रात के समय ज्यादा देर स्क्रीन के सामने बैठे रहना आपकी नींद को भी प्रभावित करता है। देर रात फोन चलाने के कारण नींद पूरी नहीं होती और अगले दिन सुस्ती और थकान बनी रहती है।

सिर दर्द और तनाव

Image Credit: google

स्क्रीन पर ज्यादा वक्त बिताने के कारण मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। स्क्रीन से निकलने वाली लाइट आंखों को नुकसान पहुंचाती है, जिस कारण सिर में भी दर्द होने लगता है। ये तनाव और अनिद्रा का कारण बनता है।

Image Credit: google

इसलिए अधिक स्क्रीन टाइम आंखों के साथ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Read More