हल्दी और फिटकरी के फायदे

Image source:Google

हल्दी और फिटकरी, दोनों एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल करने से रोजमर्रा की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

खांसी की समस्या में

फिटकरी और हल्दी का मिश्रण खांसी दूर कर सकता है। एक ग्लास पानी में एक चुटकी फिटकरी और आधा चम्मच हल्दी मिला कर उसे गुनगुना कर लें। इसके गरारे करने से खांसी से छुटकारा मिलेगा और गले में भी आराम होगा।

मांसपेशियों में दर्द

मांसपेशियों में दर्द होने पर हल्दी और फिटकरी में कुछ बूंद सरसों का तेल मिलाकर प्रभावित हिस्से पर मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है। यह मिश्रण त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

चोट लगने पर

घाव या चोट लगने पर ज्यादातर लोग हल्दी का प्रयोग करते हैं क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। हल्दी के साथ फिटकरी मिक्स करके घाव वाली जगह पर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है और इंफेक्शन होने का भी खतरा नहीं रहता ।

झुर्रियों और मुंहासों की समस्या में

त्वचा संबंधी समस्या जैसे झुर्रियों और मुहांसों आदि से निजात पाने के लिए भी हल्दी और फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। गुलाब जल में फिटकरी और हल्दी मिक्स करके चेहरे की अच्छे से मसाज करें और कुछ मिनट बाद धो लें। ऐसा नियमित तौर पर करना लाभदायक होगा ।

दांत दर्द की समस्या में

दांतों से जुड़ी कई समस्याओं में फिटकरी फायदेमंद माना जाता है। फिटकरी के साथ हल्दी मिक्स करके लगाने से दांत दर्द में राहत मिलती है। इस मिश्रण का रोज इस्तेमाल आपको दांतों की कई समस्याओं से निजात दिला सकता है।

पसीने की बदबू से राहत


पसीने की बदबू से परेशान हैं, तो हल्दी और फिटकरी के मिश्रण को नहाने से पहले शरीर पर मल लें फिर पानी में 2 चुटकी फिटकरी मिलाकर उससे नहाएं। यह बदबू की समस्या से राहत दिलाएगा।

इस कारण हल्दी और फिटकरी का मिश्रण सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें