हार्मोन बैलेंस करने के लिए आसान टिप्स

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आज की खराब लाइफस्टाइल के कारण हार्मोन का संतुलन बिगड़ना एक आम समस्या है। शरीर में हार्मोन के संतुलन के बिगड़ने की वजह से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानें हार्मोन बैलेंस करने के कुछ आसान टिप्स

फाइबर लें

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आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज, रेशेदार सब्जियां और ओट्स को जोड़ना चाहिए। इससे हार्मोन का संतुलन बना रहेगा और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहेगी।

दालचीनी

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हार्मोन संतुलित रखने के लिए दालचीनी पाउडर का सेवन करें। आप इसकी चाय भी पी सकते हैं। इसके सेवन से चयापचय भी बढ़ता है।

डार्क चॉकलेट

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यह एंडोर्फिन नाम के हार्मोन के स्तर को बढ़ावा देती है। यह हार्मोन आपको अवसाद से बचाता है।

अलसी के बीज

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हार्मोन बैलेंस करने के लिए आप ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी के बीजों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

पूरी नींद लें

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हार्मोन बेलेंस रखने के लिए आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए। ऐसा करने से आपके दिमाग को शांति मिलेगी और शरीर की काम करने की क्षमता भी बढ़ेगी।

अन्य तरीके

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तनाव से दूरी
  खूब पानी पिए
व्यायाम करें
                  चाय-कॉफी ज्यादा न पिएं

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 हार्मोन बेलेंस करने के लिए ये आसान तरीके अपनाएं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

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