हिप्स साइज कम है तो करें ये एक्सरसाइज

हिप्स और ब्रेस्ट की साइज अगर परफेक्ट हो तो बॉडी फिगर आपने आप ही अट्रेक्टिव हो जाती है। अगर आपकी हिप्स साइज बहुत कम है तो आइए जानें इसके लिए कुछ एक्सरसाइज

स्प्लिट लेग स्क्वाट्स

स्प्लिट लेग स्क्वैट्स एक्सरसाइज पैरों और कूल्हे की मांसपेशियों पर खिंचाव पैदा करता है, जो हिप्स को गोल • और आकर्षक बनाने में मदद करते हैं।

ऐसे करें

                     सबसे पहले अपने पैरों को आगे-पीछे        दूर-दूर करके खड़े हो जाएं
                      अब अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को        सामने के पैर पर टिकाएं
                     फिर आगे की और खुद को पुश करते    हुए हिप्स पर दबाव बनाएं
                 

  पेटों को बदल-बदल कर इस एक्सरसाइज को       राजाना 10-15 बार करें

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन हिप के आकार को टोन करने के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए जानें इस एक्सरसाइज को स्टेप बाय स्टेप कैसे करें

ऐसे करें

मसल्स और पेल्विक फ्लोट को ऊपर उठाएं


अब सांस रोकते हुए अपनी जांघ के पीछे वाली


ऊपरी शरीर को कंधों पर टिकाएं और एक सीधी रेखा बनाएं

                          अपने हाथों को शरीर के साथ सीधा रखें और सांस भरें

सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं

साइड लेग एक्सरसाइज

साइड लेग एक्सरसाइज मसल्स में खिंचाव पैदा करते हैं, जो हिप्स और जांघ को परफेक्ट शेप देने में मदद करते हैं। आइए जानें इसे करने का तरीका

ऐसे करें

धीरे-धीरे अपने ऊपर रखे पैर को उठाएं और 1 सेकेंड के लिए होल्ड करें

और अपने पैरों को एक के ऊपर एक करके रखें

सबसे पहले एक मैट पर करवट लेकर लेट जाएं

अन्य टिप्स

इन सब एक्सरसाइज के अलावा आप रोजाना 10-12 बार स्क्वेट्स करें, सीढ़ियां चढ़ें साथ ही स्किपिंग भी करें और ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजों को खाने से परहेज करें।

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