हीमोग्लोबिन बढ़ाने के घरेलू
उपाय

हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में खून की भी कमी होने लगती है। इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय, जिनसे आप शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ा सकते हैं।

पालक

हीमोग्लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। पालक आयरन का एक अच्छा सोर्स है। इसे सब्जी, सूप या सलाद का तौर पर अपने डाइट में शामिल किया जा सकता है।

चुकंदर

चुकंदर में आयरन अच्छी मात्रा में होता है इसलिए हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर को सलाद या जूस बनाकर पी सकते हैं।

तरबूज


तरबूज का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होने के साथ विटामिन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट आदि प्राप्त होते हैं, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करते हैं।

भीगी किशमिश


किशमिश में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। रात में भिगोए हुए किशमिश को सुबह खाने और इसका पानी पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है।

बादाम


बादाम खाने से भी शरीर में आयरन की कमी की पूर्ति होती है। बादाम में पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर और मैग्नीशियम आदि इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करते हैं।

नींबू

नींबू पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी हीमोग्लोबिन बढ़ सकता है। दरअसल नींबू में विटामिन सी और शहद में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करता है।

मक्का


मक्के के दानों में भरपूर आयरन और फाइबर होता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को तो बढ़ाता ही है, साथ में पेट संबंधित समस्याओं को भी ठीक कर सकता है।

टमाटर


टमाटर को डाइट में शामिल कर के भी हीमोग्लोबिन की कमी से बचा जा सकता है। टमाटर की सब्जी, सलाद और जूस आदि के तौर पर सेवन कर के आप खून बढ़ा सकते हैं।


ये सभी उपाय हीमोग्लोबिन बढ़ाने में बहुत मदद कर सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहे

Click Here