हैंगओवर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Image source:Google

अगर आपने रात में एल्कोहल का ज्यादा सेवन कर लिया है, तो अगले दिन आपको सिर भारी लगता है और कुछ समस्याएं होती हैं, जैसे- मतली, बदन दर्द, थकान आदि। इसे ही हैंगओवर कहते हैं। आइए जानते हैं इसे दूर करने के घरेलू उपाय ।

दही

दही एसिडिक होती है, जो हैंगओवर को कम करने में काफी सहायक हो सकती है। हैंगओवर में खट्टी दही का सेवन ही फायदेमंद होता है। यह शरीर में मौजूद एल्कोहल का प्रभाव कम करने में मदद करती है।

नारियल पानी

एल्कोहल शरीर को डिहाइड्रेट करता है। नारियल पानी में मौजूद मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को रिहाइड्रेट करने में मदद करते हैं। इसलिए हैंगओवर कम करने के लिए नारियल पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

अदरक का सेवन


चुटकी भर अदरक पाउडर (सोठ) को पानी में घोल कर पीने से हैंगओवर को कम किया जा सकता है। साथ ही अदरक की चाय भी हैंगओवर से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक हो सकती है।

नींबू पानी

खट्टी चीजों का सेवन करने से हैंगओवर को आसानी से कम किया जा सकता है। नींबू पानी में सिट्रिक एसिड के साथ कुछ ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हैंगओवर के असर को कम कर सकते हैं।

पुदीना


पुदीना न सिर्फ पेट की समस्याओं से आराम दिलाता है, बल्कि हैंगओवर से भी छुटकारा दिला सकता है। पुदीना का पेस्ट बना कर इसे पानी में घोल लें और इसका सेवन करें।

शहद


शहद में फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो अल्कोहल को पचाने में सहायक हो सकता है। हैंगओवर होने पर एक चम्मच शहद में चुटकी भर घिसा हुआ अदरक मिला कर उसका सेवन करें।

चॉकलेट

चॉकलेट में शुगर काफी ज्यादा होता है, जो हैंगओवर से छुटकारा दिलाने में सहायक हो सकता है। चॉकलेट के साथ किसी भी अन्य मीठे खाद्य-पदार्थ या जूस का सेवन कर सकते हैं।

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें

Read More