हैमस्ट्रिंग को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए करें ये योगासन

कुछ आसान योगासन को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाकर आप हेमस्टिंग को फ्लेक्सिबल बना सकते हैं। इस लेख में आइए जानें उनके बारे में

बद्ध कोणासन - स्टेप - 1

सबसे पहले अपना योग मैट बिछाकर बैठें। सांस छोड़ें और घुटनों को मोड़ने के बाद एड़ी को पेल्विस की ओर लाएं।

स्टेप - 2

तलवों को एकसाथ रखें और घुटने बाहर की तरफ करें। एड़ियों को पेल्विस के पास लाएं।

स्टेप - 3

अब पैरों के अंगूठों को दोनों हाथों से पकड़ें। कम से कम 5 मिनट ऐसे ही रहें। सांस लें और सामान्य मुद्रा में वापस आएं।

टिट्टिभासन - स्टेप - 1

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हों और अधोमुख श्वानासन की मुद्रा में आएं।

स्टेप- -2

अब आप थोड़ा झुककर अपने हाथों को दोनों पैरों के बीच से पीछे की तरफ निकालें। जमीन को छुएं व सामने की तरफ देखें।

स्टेप - 3

हाथों को पंजों को फैलाएं। इस समय आपके शरीर का पूरा वजन आपके हाथों पर होगा। बॉडी को बैलेंस करें। कुछ देर ऐसे ही रहें फिर सामान्य हो जाएं।

उत्तानासन

सीधे खड़े हो जाएं।
                                    हाथों से पैरों के टखने छूने की कोशिश करें।
   कुछ देर ऐसे ही रहें।
                 फिर सामान्य मुद्रा में आ जाएं।

हैमस्ट्रिंग को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए इन आसान योगासन का अभ्यास रोजाना करें। स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। साथ ही इसी तरह की अन्य जानकारियां पाने के लिए पढ़ते रहें

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