हैल्दी रहने के लिए पिएं इन 7 सब्जियों के जूस

बिगड़े हुए खानपान व लाइफस्टाइल के कारण अक्सर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको हेल्दी रहने के लिए सब्जियों के जूस का सेवन करना चाहिए। लेख में विस्तार से जानिए

लौकी का जूस


डाइटरी फाइबर के गुणों से भरपूर लौकी के जूस का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। साध ही यह पेट से जुड़ी तमाम दिक्कतों को दूर करने में कारगर होता है।

ब्रोकली का जूस

यह फाइबर से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल घटाता है। साथ ही ब्रोकली का जूस पाचन के लिए बेहद गुणकारी होता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन कम करते हैं।

करेले का जूस

करेले का जूस पीने से आपको ब्लड शुगर नियंत्रित करने में मदद मिलती है। आप रोज सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेट पेनक्रियाज के काम को बेहतर बनाते हैं। इसमे मोजूद फॉस्फोरस कब्ज दूर करता है।

पालक का जूस


पेट की चर्बी घटाने के लिए आप रोजाना पालक का जूस पी सकते हैं। प्रोटीन और फाइबर होने के कारण यह वजन कम करने में मदद करता है। साथ ही यह कई अन्य तरह से भी सेहत के लिए लाभकारी है।

केल का जूस


केल के जूस में आयरन, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी व ए और फोलेट के गुण होते हैं। इसे पीने से बालों को फायदा मिलता है। इसमें बीटा कैरोटीन और अल्फा कैरोटीन स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं।

टमाटर का जूस

विटामिन सी, पोटेशियम, लाइकोपीन के गुणों से भरपूर टमाटर का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से इम्यून पावर को भी बढ़ाया जा सकता है।

पत्ता गोभी

फाइबर से भरपूर इस जूस को पीने से पेट की चर्बी को कम करने में सहायता मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद ल्यूटिन और जेक्सेथीन आंखों की सेहत के लिए गुणकारी होते हैं।

इन सब्जियों के जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपको कई अनोखे लाभ मिलेंगे। आप चाहें तो इनका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं। खानपान से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ते रहें

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