Coconut
के कायद


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उपयोग


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नारियल पानी, तेल और गुदे तीनों का सेवन किया जाता है. इससे कई तरह की रेसिपीज भी बनाई जा सकती है.

पोषक तत्व


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नारियल में प्रोटीन, डायटरी फाइबर, शुगर, पोटेशियम, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

नारियल के फायदे


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नारियल को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. रोजाना इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

हार्ट के लिए


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नारियल पानी में लिपिड यानी कि फैट काफी कम होता है, ऐसे में ये बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ने देता.

डिहाइड्रेशन


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नारियल पानी का सेवन करने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती.

पाचन के लिए


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नारियल पानी हाई फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर बेहतर पाचन में मददगार है.

बीपी में मददगार


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हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही नारियल पानी का सेवन करें.

स्किन के लिए


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नारियल पानी में मौजूद तत्व स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

नोट


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यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

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